1.41K Views0 Comments

एक बार की बात है। एक इंसान भगवान में बहुत ही विश्वास करता था। वह पुरे मन से भगवान की सेवा किया करता था। एक दिन उसने भगवान से कहा – मैंने आपकी पुरे मन से सेवा की है। मैं जानना चाहता हूँ की आप हो भी या नहीं। आप भले ही मुझे दर्शन न दे लेकिन कुछ ऐसा करो। जिससे मुझे आपकी उपस्थिति का अहसास हो।

तभी उसने अपने कानो से एक आवाज को सुना। जिसने उससे कहा – तुम रोज सुबह समुन्द्र के किनारे घूमने जाते हो। कल से जब भी तुम पीछे मुद कर देखोगे तो तुम्हे रेट पर दो पैरों की जगह चार पैरों के निशाँ दिखाई देंगे। जिनमे से दो पैरों के निशान मेरे होंगे।

अगले दिन वह व्यक्ति समुन्द्र के किनारे घूमने गया। उसने जब पीछे मुद कर देखा तो उसे चार पैरों के निशान दिखाई दिये। यह देखकर वह व्यक्ति बहुत खुश हुआ।

Read this?   गलत मार्ग का अंजाम – एक शिक्षाप्रद कहानी

कुछ समय बाद उस व्यक्ति को व्यापार में बहुत बड़ा नुकसान हुआ। वह सड़क पर आ गया। उसके अपनों ने उसका साथ छोड़ दिया। अगली सुबह वह समुन्द्र के किनारे सैर करने गया। उसने जब पीछे मूड़ कर देखा तो उसे चार पैरों की जगह दो पैरों के निशान दिखाई दे रहे थे। यह देखकर उसे बहुत ही आश्चर्य हुआ की बुरे वक्त में भगवान ने भी उसका साथ छोड़ दिया।

वह पूरी मेहनत और लगन से अपने काम में लगा रहा। धीरे धीरे सब कुछ सही होने लगा। सब लोग उसके पास वापस आने लगे। एक दिन जब वह समुन्द्र के किनारे घूम रहा था तो उसने पीछे मूड़ कर देखा। उसे फिर से चार पैरों के निशान दिखाई दे रहे थे। उसे बहुत ही आश्चर्य हुआ।

Read this?   धरती फट रही है - एक प्रेरणादायक कहानी

उसने भगवान से पूछा – जब मेरा बुरा समय चल रहा था। तब सब लोगो ने मेरा साथ छोड़ दिया। मुझे बुरा नहीं लगा लेकिन आपने भी बुरे समय में मेरा साथ छोड़ दिया। आपने ऐसा क्यों किया।

भगवान ने उससे कहा – तुम ऐसा कैसे सोच सकते हो की बुरे समय में मैं तुम्हारा साथ छोड़ दूँगा। तुम्हारे बुरे समय में तुमने रेत पर जो दो पैरों के निशाँ देखे। वह तुम्हारे नहीं मेरे थे। तुम्हारे बुरे समय में मैं तुम्हे अपनी गोद में उठाकर चल रहा था। आज जब सब कुछ ठीक हो गया है। तो मेने तुम्हे गोद से निचे उतार दिया है। इसलिए आज तुम्हे चार पैरों के निशान दिखाई दे रहे है।

Read this?   बाबा भला ऐसा क्यों हुआ कि हमारे नाचने से बारिस नहीं हुई और आपके नाचने से हो गयी ? एक प्रेणादायक कहानी

दोस्तों इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की जब भी हमारा बुरा समय आता है तो हमें लगने लगता है की अब सब कुछ खत्म हो गया लेकिन जब हम पीछे मूड कर देखते है तो पाते है की हमने जितना सोचा था। उतना बुरा नहीं हुआ क्योकि शायद यही वो समय होता है। जब भगवान हम पर सबसे ज्यादा कृपया करते है। अनजाने में हम सोचते है की वो हमारा साथ नहीं दे रहा है लेकिन हकीकत में वह हमे अपनी गोद में उठाये हुए है। God Motivational Story बुरे वक्त में भगवान इन लोगों का साथ नहीं देता।